हिंदी GK एवं करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी

                       

हिंदी GK एवं करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – मई 7, 2018





 1.  एशियाई विकास बैंक के आंकड़ों के अनुसार 2018-19 में भारत की विकास दर क्या होगी?

[A] 7.3%
[B] 7.5%
[C] 7.9%
[D] 8.1%
Show AnswerCorrect Answer: A [7.3%]

Explanation:

एशियाई विकास बैंक के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार 2018-19 में भारत की विकास दर 7.3% जबकि 2019-20में 7.6% रहेगी। ADB के मुख्य अर्थशास्त्री यसुयुकी सवादा ने बताया कि भारत को 8% विकास दर पर न पहुंचने की चिंता नहीं करनी चाहिए बल्कि आय असमानता को कम करके घरेलू मांग में वृद्धि पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।उन्होंने कहा कि निर्यात की तुलना में घरेलू खपत से विकास को और अधिक प्रेरित किया जाता है।

सवादा ने आगे बताया कि गरीबी और असमानता में कमी से विकास दर में वृद्धि की जा सकती है क्योंकि खपत अधिक उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकती है और इससे अधिक रोजगार पैदा हो सकता है।




2.इंटरनेशनल चिल्ड्रन थिएटर फेस्टिवल 2018 किस राज्य में आयोजित किया जाएगा?

[A] उत्तर प्रदेश
[B] पश्चिम बंगाल
[C] मध्य प्रदेश
[D] केरल

Correct Answer: B [पश्चिम बंगाल]
Explanation:
इंटरनेशनल चिल्ड्रन थिएटर फेस्टिवल 2018 ललित कला अकादमी द्वारा 17 जून से 21 जून तक पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में आयोजित किया जाएगा।

इसमें मेजबान देश भारत के अलावा 8 देशों के थियेटर के बाल कलाकार भाग लेंगे। ये 8 देश फ्रांस, स्लोवेनिया, स्वाजीलैंड, मेक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, नेपाल और बांग्लादेश होंगे।इसमें भारत की ओर से केरल, असम, आंध्र प्रदेश, मणिपुर, उड़ीसा और पश्चिम बंगाल के बच्चे भाग लेंगे। इसमें कोई प्रवेश शुल्क नहीं होगा और यह सभी लोगों के लिए खुला होगा।


3.2018 अबुधाबी ओपन स्क्वाश टाइटल किस भारतीय खिलाड़ी में जीता है?


[A] साइरस पोंचा
[B] हरिंद्र पाल संधू
[C] रमित टंडन
[D] महेश मंगोणकर

Correct Answer: C [रमित टंडन]
Explanation:
रमित टंडन ने 6 मई को 2018 अबु धाबी ओपन स्क्वाश टाइटल जीता है। उन्होंने रोमांचक फाइनल में मिस्र के ओमर अब्देल मेगुइड को 11-6, 6-11, 11-3, 11-2 से हराया। यह प्रोफेशनल स्क्वाश एसोसिएशन (PSA) टूर पर उनका पहला मैच था। यह उनका रमित का तीसरा PSA टूर था। विश्व रैंकिंग में भारतीयों का 65वां स्थान है जबकि मिस्र वालों का 41वां स्थान है।


4.सीमा सड़क संगठन (BRO) ने किस तारीख को अपना 58वां स्थापना दिवस मनाया है?

[A] 5 मई
[B] 6 मई
[C] 7 मई
[D] 8 मई

Correct Answer: C [7 मई]
Explanation:
सीमा सड़क संगठन ने 7 मई 2018 को अपना 58वां स्थापना दिवस मनाया है।सीमा सड़क संगठन भारत के सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़क मार्ग के निर्माण और प्रबंधन का कार्य करता है। इसकी स्थापना 1960 में हुई। यह तब से 2 परियोजनाओं से 19 परियोजनाओं तक बढ़ चुका है।निष्पादित कार्यों ने क्षेत्रीय अखंडता और देश के सबसे अप्राप्य क्षेत्रों के साथ-साथ भारत के पड़ोस के सामाजिक-आर्थिक उत्थान को सुनिश्चित किया है।

वर्तमान में यह संगठन 21 प्रदेशो और 1 केंद्र शासित प्रदेश अंडमान निकोबार द्वीपसमूह और अफगानिस्तान, भूटान, म्यांमार, श्रीलंका जैसे पड़ोसी देशों में कार्यरत है।बीआरओ देश में 32,885 किमी सड़कों और लगभग 12,200 मीटर स्थायी पुलों का संचालन और रखरखाव करता है।वर्तमान में, BRO रोहतंग पास में एक सुरंग के निर्माण में भी शामिल है, जिसे 2019 तक तैयार होने का अनुमान है। अभी इसके प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल S K श्रीवास्तव हैं जो 25वें डायरेक्टर जनरल बॉर्डर रोड हैं।


5.द्वि-वार्षिक नौसेना कमांडर्स सम्मेलन का आयोजन किस शहर में होगा?

[A] नई दिल्ली
[B] गुवाहाटी
[C] कोलकाता
[D] चेन्नई

correct Answer: A [नई दिल्ली]
Explanation:
द्वि-वार्षिक नौसेना कमांडर्स सम्मेलन का आयोजन 08 मई से नई दिल्ली में होगा।4 दिवसीय सम्मेलन के दौरान, नौसेना इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से अपने नए मिशन-आधारित परिनियोजन दर्शन की समीक्षा करेगी।सम्मेलन का दर्शन महत्वपूर्ण क्षेत्रों और चोक बिंदुओं में भारतीय नौसेना के जहाजों की निरंतर, शांतिपूर्ण और उत्तरदायी उपस्थिति पर होगा।सम्मेलन के दौरान, सुरक्षा सुनिश्चित करने के उपायों, निरंतर प्रशिक्षण और जांच और बैलेंस पर अपनी अगली युद्धपोतों पर बोर्ड की समीक्षा की जाएगी।



6.सिंधु डॉल्फ़िन की पहली संगठित जनगणना भारत के राज्य में की जाएगी?

[A] पंजाब
[B] हिमाचल प्रदेश
[C] जम्मू कश्मीर
[D] झारखंड
Correct Answer: A [पंजाब]
Explanation:
सिंधु डॉल्फिन की पहली संगठित जनगणना पंजाब सरकार द्वारा वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ फंड (WWF) के साथ-साथ सिंधु डॉल्फ़िन के संरक्षण के लिए भी की जाएगी, जो दुनिया के सबसे दुर्लभ स्तनधारियों में से एक हैं।यह भारत की पहली संगठित डॉल्फिन जनगणना है, जो पांच साल की अवधि के भीतर पूरी की जाएगी।इस जनगणना का मुख्य उद्देश्य डॉल्फ़िन की इस प्रजाति की सटीक आबादी का पता लगाना है।इसके बाद, उनका संरक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा।सिंधु डॉल्फ़िन केवल भारत और पाकिस्तान में पाए जाते हैं और पंजाब में भारत की बीस नदी में तलवार और हरिके बैराज के बीच केवल 185 किलोमीटर की दूरी तक ही सीमित हैं।


7.स्मार्ट सिटी के CEO की सर्वोच्च बैठक का आयोजन किस शहर में होगा?

[A] गांधीनगर
[B] भोपाल
[C] चंडीगढ़
[D] पटना
Correct Answer: B [भोपाल]
Explanation:
स्मार्ट सिटी के CEO की सर्वोच्च बैठक का आयोजन 08 मई को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में होगा। इसका उद्घाटन केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा किया जायेगा।शहरों के लिए गति प्रदान करने और पिछले ढाई से प्राप्त अनुभव को पार करने, प्रसारित करने और प्रसारित करने के लिए एक मंच के उद्देश्य से 2 दिवसीय शीर्ष सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।सम्मेलन CEO को सभी शहर के नेताओं के अनुभवों से सीखने में सक्षम बनाएगा ताकि सफलता और असफलताओं के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त हो सके।

8.किस देश ने नया संचार उपग्रह APSTAR-6C लांंच किया है?

[A] भारत
[B] चीन
[C] यूनाइटेड किंगडम
[D] फ्रांस
Correct Answer: B [चीन]
Explanation:
चीन ने नया संचार उपग्रह APSTAR-6C चीन के सिचुआन प्रांत में ज़िचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लांग मार्च 3 बी लॉन्च वाहन द्वारा लांच किया है।उपग्रह दांग फेंग हांग 4 (DFH -4) मंच पर और 15 वर्षों के डिजाइन किए गए जीवन पर आधारित है।यह एशिया-प्रशांत क्षेत्र के ग्राहकों को टीवी ट्रांसमिशन, संचार, इंटरनेट और मल्टीमीडिया सेवाएं प्रदान करेगा।उपग्रह का उपयोगकर्ता हांगकांग स्थित APT सैटेलाइट कंपनी लिमिटेड है। उपग्रह और रॉकेट दोनों चीन अकादमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी (CAST) द्वारा विकसित किए गए थे।

9.पूजा घटकर किस खेल से संबंधित है?

[A] शूटिंग
[B] बॉक्सिंग
[C] रेसलिंग
[D] टेनिस

Correct Answer: A [शूटिंग]
Explanation:
भारतीय निशानेबाज ओलंपियन गगन नारंग और पूजा घाटकर ने 6 मई, 2018 को चेक गणराज्य में पिलसेन में लिबरेशन इंटरनेशनल प्रतियोगिता के ग्रैंड प्रिक्स में 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम समारोह में रजत पदक जीता।इसके अलावा, श्री निवेथा परमानंतम और अमनप्रीत सिंह ने 775 के स्कोर के साथ योग्यता प्राप्त करने के बाद मिश्रित एयर पिस्टल सिल्वर जीता।इससे पहले टूर्नामेंट में, निवेथा को महिला एयर पिस्तौल में स्वर्ण पदक मिला था, जबकि मिहिका पोर ने महिला एयर राइफल स्पर्धा में शीर्ष सम्मान प्राप्त किया था।


10.तिरोडा थर्मल पावर स्टेशन किस प्रदेश में है?

[A] गोवा
[B] मध्य प्रदेश
[C] महाराष्ट्र
[D] असम

Correct Answer: C [महाराष्ट्र]
Explanation:
तिरोडा थर्मल पावर स्टेशन महाराष्ट्र के गोंडिया जिले के तिरोडा में है। इसका संचालन अदाणी पावर द्वारा किया जाता है। इसकी क्षमता 3300 मेगावॉट है।


हैलो दोस्तो आपका स्वागत है हमारी वेबसाइट पर आपको जल्दी ही जवाब दिया जायेगा !
EmoticonEmoticon